सेलम मंडल-परिचालन शाखा
निर्बाध और सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करते हुए, सेलम मंडल का परिचालन विभाग दक्षिण रेलवे के रेल संचालन को गतिमान रखता है
·सेलम मंडल में कुल 280ट्रेनें चलती हैं जिनमें से 150 दैनिक ट्रेनें हैं।
· * प्रतिदिन दोनों दिशाओं में 70मालगाड़ियां आती-जाती हैं।
· *दक्षिण-पश्चिम रेलवे के बंगलुरु मंडल और दक्षिण रेलवे के 4 मंडलों के साथ इंटरचेंज
चेन्नै मंडल में जोलारपेट्टै पर
मदुरै मंडल में दिंडुक्कल पर
तिरुच्चिराप्पल्लि मंडल में वृद्धाचलम एवं तिरुच्चिराप्पल्लि फोर्ट पर
पालक्काड में पोत्तनूर पर, षोर्णूर एवं पोल्लाच्चि की ओर मोड़
दक्षिण पश्चिम रेलवे-बंगलुरु मंडल में तिरुप्पत्तूर एवं ओमलूर पर
·सेलम मंडल दक्षिण रेलवे का प्रमुख अनलोडिंग मंडल है जो दक्षिण रेलवे के 34% (उच्चतम) आवक यातायात को संभालता है।
• प्रमुख स्टेशन कोयंबत्तूर (कोयंबत्तूर) है - ए1 श्रेणी स्टेशन, यह दक्षिण रेलवे का पहला प्लैटिनम ग्रेड वाला स्टेशन भी है।
• प्रमुख जंक्शन: सेलम, ईरोड, इरुगूर, पोत्तनूर, कोयंबत्तूर नॉर्थ, ओमलूर और करूर ।
• प्रमुख माल यार्ड इरोड (ईरोड) है (ईरोड: 10 माल लाइन, 2 ले-बाई, 1 मार्शलिंग लाइन, 3 एड माल लाइन, 1 बीडी स्पेशल लाइन)
• प्रमुख माल टर्मिनल इरुगूर, मेट्टूर थर्मल पॉवर प्लांट और मैग्नासाइट साइडिंग हैं।

कोयंबत्तूर जं.सेलम जं.ईरोड जं.
सेलम मंडल में कुल 81 ब्लॉक स्टेशन हैं। | सेलम मंडल में कुल आठ कोचिंग टर्मिनल हैं, जो ईरोड, कोयंबत्तूर, सेलम, करूर, मेट्टुपालैयम, मेट्टूर डैम, कून्नूर (एमजी) और उदगमंडलम (एमजी) हैं। | सेलम मंडल में 74 ट्रेनें प्रारंभ होती हैं। |
सेलम मंडल परिचालन यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें/http://shorturl.at/pBOPU
नीलगिरि पहाड़ी रेलवे

• नीलगिरि पहाड़ी रेलवे लाइन मेट्टुपालैयम से उदगमंडलम तक है जिसकी लंबाई 45.88 किमी है, इसे जून 1899 में यातायात के लिए खोला गया था।
• इस लाइन पर सबसे अधिक ढलान 12.28 में 1 है। रैक और पिनियन सिस्टम कल्लार स्टेशन से शुरू होकर कुन्नूर स्टेशन पर खत्म होता है
• मीटर गेज लाइन - उदगमंडलम का एमएसएल - 2203.26 मीटर
• इसमें 209 मोड़ हैं और इस सेक्शन पर सबसे तीव्र मोड़ 19.5 डिग्री का है।
• यह ट्रैक 90R/75R/60R रेल से बना है। इस सेक्शन पर 257 पुल हैं, जिनमें से 32 बड़े पुल हैं और 15 सड़क ओवर ब्रिज (आरओबी) हैं।
• कल्लार और उदगमंडलम के बीच 16 सुरंगें हैं। सबसे लंबी सुरंग 137.46 मीटर (एचएलजी कुन्नूर सेक्शन) है।
• मेट्टुपालैयम-कल्लार और कुन्नूर-उदगमंडलम "नॉन-रैक" प्रणाली पर अधिकतम स्वीकार्य गति: अप: 22.5 किमी प्रति घंटा और डाउन: 27 किमी प्रति घंटा
• कल्लार और कुन्नूर "रैक" खंड के बीच एमपीएस 13 किमी प्रति घंटा है।